ग्रामोदय

स्वच्छता व स्वच्छता कर्मी जीवन का आवश्यक अंग, अवहेलना अनुचित : डॉ चौहान

इस लेख को सुनें
FacebooktwitterredditpinterestlinkedinmailFacebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

गांधी व शास्त्री जयंती के अवसर पर सेवा समर्पण अभियान के अंतर्गत सफाई कर्मियों का सम्मान

निसिंग । स्वच्छ वातावरण हमारा अधिकार ही नहीं अपितु हमारा दायित्व भी है। स्वच्छता की शुरुआत इधर उधर गंदगी न फैलाने के विचार और आचरण से प्रारंभ होती है। स्वच्छता का जिम्मा मात्र सरकारी संस्थाओं और स्वच्छता कर्मियों का नहीं है । हमें खुद भी अनुशासित आचरण से स्वच्छता को बढ़ावा देना होगा।
माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से प्रारंभ सेवा समर्पण अभियान के अंतर्गत महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गोंदर में सफाई कर्मियों के सम्मान में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष व प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने यह टिप्पणी की।

भारतीय जनता पार्टी के मंडल महामंत्री वेद तनेजा ने उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया और कहा कि सफाई कर्मियों को कमतर आंकना गलत है अगर यह अपना कार्य उचित प्रकार से ना करें तो सभी व्यवस्थाएं चरमरा जाएंगी।

अकादमी उपाध्यक्ष डॉ. चौहान ने कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छता के भाव से प्रेरित हो माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रारंभ किए गए स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में योगदान देते हुए देश के प्रत्येक मार्ग, गली एवं सड़क को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अपनी इमानदारी से स्वच्छ राजनीतिक जीवन का आदर्श प्रस्तुत करने वाले हमारे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के आदर्शों को जीवन में उतार कर वैचारिक स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करना भी अत्यंत आवश्यक है।

डॉ. चौहान ने गांधी व शास्त्री दोनों महापुरुषों के विचारों को स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा की महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि उनके द्वारा स्थापित आदर्शों को जीवन में उतार कर ही दी जा सकती है। सेवा समर्पण अभियान एक प्रयास है जिसमें हम अपने जीवन व व्यवहार में इन आदर्शों को स्थापित करते हुए समाज के विभिन्न पक्षों का उत्थान करने का प्रयास करते हैं। सफाई कर्मियों को सम्मानित करना मात्र व्यक्ति का सम्मान नहीं है अभी तो सेवा के उस भाग को नमन करना है जो सफाई कर्मियों को दूसरों द्वारा फैलाई गई गंदगी से घिन्न ना करते हुए उसे दूर करने को प्रेरित करता है।

मंडल उपाध्यक्ष शमशेर राणा ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को नमन किया तथा उनके जीवन से जुड़े विभिन्न संस्मरण सभी के साथ साझा किए।

जिला सचिव किसान मोर्चा राजकुमार राणा ने कहा कि स्वच्छता का अभ्यास घर से प्रारंभ होता है घर पर वस्तुएं उचित स्थान पर रखना, कूड़ा कूड़ेदान में डालना कुछ ऐसी आदतें हैं जो सामाजिक जीवन में भी गंदगी न फैलाने के अभ्यास को विकसित करती हैं । देश की स्वच्छता का अभियान स्वयं व आसपास को अनुशासित व स्वच्छ रखने से प्रारंभ होता है।

युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष मुकेश कुमार ने सेवा को जीवन का अभिन्न अंग बताया और उपस्थित सभी लोगों का आह्वान किया कि वह स्वयं को किसी ना किसी सेवा कार्य से अवश्य जोड़ें जिससे समाज उनकी योग्यताओं और क्षमताओं से लाभान्वित हो सके।

जिला कार्यकारिणी सदस्य सौरभ राणा ने माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस से प्रारंभ सेवा समर्पण अभियान के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों का ब्यौरा सबके सम्मुख रखा।

शक्ति केंद्र सह प्रमुख नरेंद्र राणा ने कहा कि स्वच्छता हेतु कम से कम हम आज यह संकल्प लें कि हम कूड़ा कूड़ेदान में ही डालेंगे इस प्रकार हर महा एक नया संकल्प लें हम स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर शक्ति केंद्र प्रमुख महिपाल लांगियान, बूथ अध्यक्ष रामकिशन जांगड़ा, सतीश पहलवान, जितेंद्र कुमार, गौरव त्यागी, सतिंदर कुमार, आई टी सेल प्रमुख सोनू राणा व शिव कुमार जांगड़ा, प्रदीप कुमार, कुलदीप पांचाल तथा गौरव अरोड़ा उपस्थित रहे।

FacebooktwitterredditpinterestlinkedinmailFacebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Gramoday
Hello ,
How can we help you with Gramoday