ग्रामोदय

Contact : 8816904904, 6396764525
email : gramodayharyana@gmail.com

नलकूपों के आवेदक जल्द ही एस्टिमेट के अनुसार पैसा जमा कराए: डॉ. चौहान

इस लेख को सुनें
FacebooktwitterredditpinterestlinkedinmailFacebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वेक अप करनाल में कार्यकारी अभियंता के साथ बिजली से जुड़े मामलों पर चर्चा

52,00 से अधिक गाँव हो चुके जगमग

असंध। वर्ष 2014 में राज्य में मनोहर सरकार के अस्तित्व में आने के समय चोबीस घंटे बिजली की सुविधा केवल शहरों तक सीमित थी।
ग्रामीण अंचल को भी शहरों की तरह जगमग करने के लिए कि वर्तमान सरकार म्हारा गाँव जगमग गाँव योजना लेकर आयी। इसका परिणाम यह है कि आज प्रदेश के करीब 70 फ़ीसदी गांवों में 24 घंटे उजाला हो रहा है। हरियाणा सरकार की इस योजना से प्रदेश के करीब और 52 सौ से अधिक गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही है। यह जानकारी हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने दी। वह सोमवार को रेडियो ग्रामोदय के वेकअप करनाल कार्यक्रम में असंध क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं पर कार्यकारी अभियंता गगन पांडे से चर्चा कर रहे थे।

चर्चा के दौरान डॉ. चौहान ने क्षेत्र के उपभोक्ताओं को सलाह दी कि उन्हें अपना बिजली बिल घटाने के लिए सोलर संयंत्रों का अधिकाधिक इस्तेमाल करना चाहिए और अपने मकानों एवं प्रतिष्ठानों में सौर बिजली संयंत्र स्थापित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण अंचल में सोलर संयंत्रों के उपभोक्ताओं की संख्या अब भी अपेक्षा से कम है। गांवों में बैटरी आधारित सोलर संयंत्रों की अधिक मांग है।

गगन पांडे ने एक उपभोक्ता के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि निसिंग गौशाला पावरलाइन को जल्द निर्माणाधीन गोंदर पावर हाउस से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पावर हाउस अगले दो महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। इसी क्रम में पांडे ने जानकारी दी कि असंध डिवीज़न में अब तीन के बजाय चार सब डिवीज़न होंगी क्योंकि राज्य सरकार ने मंजूरा का सब डिवीज़न को स्वीकृत कर दिया है।

सिंचाई कनेक्शनों का रास्ता खुला

डॉ. चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2018 तक आवेदन कर चुके किसानों को जल्द ट्यूबवेल के कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है। जो किसान आवेदन के समय 30,000 रुपया की राशि जमा करा चुके उन्हें इस महीने के अंत तक एस्टिमेट के आधार पर बाक़ी राशि जमा कराने के लिए कहा गया है और इस बात के प्रयास किए जाएंगे कि धान के आगामी सीज़न में खेतों को इनका पानी मिल सके।
इस संबंध में गगन पांडे ने स्पष्ट किया कि असंध डिवीज़न के ऐसे 784 आवेदकों को विभाग की ओर से प्रस्तावित लागत के हिसाब से दूसरी किस्त जमा करने का नोटिस भेजा गया है। इनमें से 127 लोगों ने दूसरी किस्त की राशि जमा कर दी है। जैसे-जैसे उपभोक्ताओं की राशि जमा होगी कनेक्शन देने में उन्हें प्राथमिकता मिलेगी।

हेल्प लाइन का करें इस्तेमाल

बिजली की समस्या पर आधारित ‘वेकअप करनाल’ के आयोजन में कार्यकारी अभियंता गगन पांडे ने बताया कि असंध डिवीज़न के बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान करने के लिए क्षेत्र में एक 24* 7 हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। उन्होंने उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित कोई भी समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 1912 पर फोन करने की सलाह दी। कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इस नंबर पर फोन करने पर डिवीजन में स्थित कंट्रोल रूम को तुरंत इसकी सूचना जाएगी। इसके बाद कंट्रोल रूम में मौजूद विद्युतकर्मी संबंधित उपभोक्ताओं से उनकी समस्या पूछ कर उसका समाधान करेंगे। इस सुविधा का 24 घंटे लाभ उठाया जा सकता है।

FacebooktwitterredditpinterestlinkedinmailFacebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Gramoday
Hello ,
How can we help you with Gramoday